जानें कैसे बढ़ाएगा राफेल भारतीय सेना की ताकत, क्या है खास |

नमस्ते दोस्तों, आज मैं इस ब्लॉग में भारतीय वायु सेना में शामिल हो रहे राफेल फाइटर जेट के इतिहास और विशेषताओं के बारे मे बताने जा रहा हुँ, तो आइए जानते हैं, क्या है इसकी खासियत और इतिहास. 

राफेल शब्द का फ्रेंच भाषा मे मतलब GUST OF WIND (हवा का झोंका) होता है. इसे बनाने वाली कंपनी का नाम Dassault Aviation है, इसका मुख्यालय Paris, France में है. राफेल लड़ाकू विमान की गिनती सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में होती है. इसका (राफेल A ) प्रथम प्रदर्शन जुलाई 4, 1986 को Dassault Aviation के द्वारा किया गया था, फिर दूसरी बार इस विमान (राफेल C) का प्रदर्शन मई 19, 1991 में किया गया था. मई 18, 2001 को इसे France की वायुसेना और नौसेना में जगह दी गयी, इसे Dassault Rafale के नाम से भी जाना जाता है. भारत सरकार ने भी 36 राफेल विमान के लिए सितम्बर, 2016 में Dassault Aviation और France की सरकार के साथ  59,000 crore रूपये का डील किया था, और अक्टूबर, 2019 में पहला राफेल Fighter Jet प्राप्त किया. 


Indicative Image of Fighter Jet

विशेषता 

आइये अब जानते हैं की इस विमान में क्या खूबियां हैं.  यह एक मल्टीरोल, डबल इंजन, लाइटवेट Fighter Jet है. इसकी लम्बाई लगभग 15 मीटर है,  इसके एक पंख की लम्बाई लगभग  10 मीटर की होती है, और ये लगभग 18 फ़ीट ऊँचा होता है. ये 2,250 km/h की स्पीड से  फ्लाई कर सकता है, और 50,000  फीट से ज्यादा  की ऊंचाई को प्राप्त कर सकता है. इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 4.7  टन्न  होती है और ये फूल टैंक फ्यूल के साथ 37,000 km की दूरी तय कर सकता है, हालाँकि इसके टैंक को हवा में भी रिफिल किया जा सकता है. ये 450 मीटर लम्बी रनवे से लैंडिंग और टेकऑफ दोनों कर सकता है. ये लगभग 22,500 kg वजन के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखता है जिसमे इस जेट का वजन लगभग 9,100 kg का होता है. यह हाई-टेक गन, मिसाइल, और परमाणु मिसाइल से लैश होता है, इसमें हवा से हवा में 150 km की दूरी तक और हवा से जमीन में 300 km की दूरी तक मिसाइल दागने की क्षमता होती है. ये बहुत ही हाई पावर सेंसर से लैश होता है, जो आसानी से टारगेट को खोज निकालता है. इसमें RADAR (Radio Detection And Ranging), IRST (Infrared Search and Track),  और Electronic Warfare system टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया गया है. ओवरआल हम ये कह सकते हैं की ये American Fighter Jet  F16 से बेहतरीन Fighter Jet है. 


दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी, और भी नयी नयी जानकारी और मोटिवेशनल कहानी के लिए हमारा फेसबुक पेज Rehisvention जरूर like करें।

Post a Comment

3 Comments

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया यहाँ कमेंट जरूर करें