जानें क्या है एयर कंडीशनर का इतिहास और काम करने का तरीका | Technology

नमस्ते दोस्तों, गर्मियों के समय में अगर हमलोगों को किसी वस्तु की सबसे ज्यादा आवश्यकता महसूस होती है तो वो है एयर कंडीशनर (AC). तो आइए जानते हैं क्या है AC का इतिहास और काम करने का तरीका. 

History

पहली बार इलेक्ट्रीकल  AC का  मौलिक सिद्धांत और डिज़ाइन एक अमेरिकन इंजीनियर Willis Carrier ने 1902 में दुनिया को दिया था. उनका ये पहला AC प्रिंटिंग इंडस्ट्री को समर्पित था, क्यूंकि उस वक्त गर्मियों में प्रिंटिंग के कामों में ज्यादा तापमान होने के कारण प्रिंटिंग नोजल से इंक लीक हो जाती थी और प्रिंटिंग के काम बहुत बेकार चले जाते थे, इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर Willis Carrier ने अपने पहले AC का डिज़ाइन किया था, जिसे Sackett and Wilhelms प्रिंटिंग प्लांट जो की Brooklyn, New York में स्थित है में इनस्टॉल किया गया था, बीतते समय के साथ धीरे धीरे AC के विभिन्न प्रकार का विकास हुआ. Willis Carrier ने Carrier Global Corporation नामक कंपनी की नींव भी 1915 में रखी थी जो मुख्यतः हीटिंग, वेंटिलेशन, एंड एयर कंडीशनिंग (HVAC) सिस्टम का निर्माण करती हैऔर क्या आप जानते है की AC के आविष्कार के बाद गर्मी से संबंधित बीमारी के कारण होने वाली मौतों में 40 प्रतिशत तक की कमी आयी. आइये अब जानते हैं की AC किसी भी स्थान को कैसे ठंडा रखता है या इसके काम करने के तरीके के बारे में.


Indicative Image of AC

Working

एक AC मशीन मुख्य्तः पांच उपकरणों की मदद से काम करता है, वो हैं: कंडेंसर, कंप्रेसर, ब्लोअर, इवापोरेटर कोइल, रेफ्रिजरेंट केमिकल. एक AC में ब्लोअर रूम के अंदर की गर्म हवा को खींचकर वापोरेटर कोइल को भेजता है जहाँ वापोरेटर कोइल रेफ्रिजरेंट केमिकल (Chlorofluorocarbons, Hydrochlorofluorocarbons, या Hydrofluorocarbons ) की मदद से उस गर्म हवा को अब्सॉर्ब कर कंप्रेसर के द्वारा कॉन्डेसर को भेजता है, इस दौरान कंप्रेसर इस हवा को कंप्रेस कर और भी ज्यादा गर्म करता है और फिर कंडेंसर उस गर्म हवा को ठंढे लिक्विड में बदल देता है.

उस प्रोसेस के बाद वो लिक्विड फिर से एक्सपेंशन वाल्व के द्वारा वापोरेटर कोइल में जाता है, जिसे रेफ्रिजरेंट केमिकल ठंडी हवा के रूप में बदल देती है और उसे फिर ब्लोअर के द्वारा रूम में अंदर भेजा जाता है. ये प्रक्रिया तब तक चलती है जब तक की AC रूम के तापमान को आपके द्वारा AC में सेट किए तापमान तक नहीं पहुंचा देता. मेरी कोशिस यही है की कैसे कम शब्दों में ज्यादा जानकारी आप तक पहुंचा सकूँ, आशा करता हूँ की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, कमेंट कर जरूर बताएं.


दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी, और भी नयी नयी जानकारी और मोटिवेशनल कहानी के लिए हमारा फेसबुक पेज Rehisvention जरूर like करें।

Post a Comment

4 Comments

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया यहाँ कमेंट जरूर करें