वीडियो रिकॉर्डिंग Technology: खोज और विकास (A Journey from VTR to Camcorder)

आज भले ही वीडियो रिकॉर्डिंग टेक्नोलॉजी ने अत्यधिक विकास कर लिया है, पर एक समय वह भी था जब कोई किसी क्षण को जिन्दा कैमरों में कैद करना चाहते थे, पर कोई टेक्नोलॉजी ना होने के कारन वो इससे वंचित रह जाते थे! तो आइये जानते हैं वीडियो रिकॉर्डिंग  टेक्नोलॉजी के इतिहास के बारे में ! 

History and Development

सन 1951 में, Ampex  Corporation नामक कंपनी में  कार्यरत एक अमेरिकन इंजीनियर "Charles Paulson Ginsburg" की टीम ने प्रथम Video Tape Recorder (VTR)  का अविष्कार किया था, यह एक open reel device  थी जिसका इस्तेमाल  मूलतः TV studio  में किया जाता था ! सन 1969 में, Video Cassette Recorder (VCR) का विकास हुआ, इस नयी टेक्नोलॉजी में रिकॉर्डिंग रील को वीडियो कैसेट के अंदर फिट किया गया और बहुत सारी खामियां जो VTR में थी उसे VCR के विकास के साथ दूर कर लिया गया ! उपभोक्ताओं के लिए प्रथम VCR को 1971 में  Sony Company के द्वारा मार्केट में लांच किया गया !  परन्तु, VCR को carry करने और इस्तेमाल करने में भी बहुत सारी दिक्कतें आयी और तुरंत रिकॉर्ड की गयी फिल्म को भी VCR के द्वारा नहीं देखा जा सकता था और इसके लिए अलग screen की जरुरत परती थी! 
Indicative Image of Video Recorder

इन सभी कमियों को दूर कर Sony ने 1983 में Camcorder का विकास किया, जो इनबिल्ट कैसेट रिकॉर्डर और प्लेबैक स्क्रीन से सुसज्जित था और इसे carry करना भी बहुत आसान था! और आज के वक़्त में टेक्नोलॉजी के विकास के साथ जायदातर वीडियो रिकॉर्डिंग के काम मोबाइल फ़ोन से भी कर लिए जाते हैं!

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी, और भी नयी नयी जानकारी और मोटिवेशनल कहानी के लिए हमारा फेसबुक पेज Rehisvention जरूर like करें।


Post a Comment

2 Comments

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया यहाँ कमेंट जरूर करें