जानें दुनिया के सबसे लम्बी Bridges कौन कौन से हैं | General Knowledge

नमस्ते दोस्तों, मैं आज अपने इस post में उन 6 bridges के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे लम्बे bridges में होती है. तो आइए जानते हैं ये bridges कौन कौन से हैं. 



1. Bang Na Expressway: ये bridge दुनियां के छठे नंबर की सबसे लम्बी bridge है और दुनिया की सबसे लम्बी road bridge है. यह थाईलैंड में स्थित है. इसकी लम्बाई लगभग 54 किलोमीटर की है, यह एक 6-way एक्सप्रेस हाईवे है. इसका डिज़ाइन एक अमेरिकन सिविल इंजीनियर Louis Berger के द्वारा किया गया था. 

2. Weinan Weihe Grand Bridge: यह bridge दुनियां के सबसे लम्बे  bridges में पांचवे स्थान पर आता है. यह चीन में स्थित है. यह एक रेल ब्रिज है और ये  Xi'an और Zhengzhou जो चीन के दो शहर हैं दोनों को connect करता है. इस ब्रिज की लम्बाई लगभग 80 किलोमीटर की है. 


3. Cangde Grand Bridge: यह ब्रिज लम्बाई के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर आता. यह चीन में स्थित एक रेल ब्रिज है जो बीजिंग संघई हाई-स्पीड रेल नेटवर्क का हिस्सा है. दोस्तों इसकी लम्बाई लगभग 106 किलोमीटर की है. 




Indicative Image of Bridge


4. Tianjin Grand Bridge: यह ब्रिज Tianjin चीन में है. इसकी लम्बाई 114 किलोमीटर के आस पास है. यह भी एक रेल ब्रिज है जो चीन के Hebei में स्थित है. यह दुनिया की तीसरी सबसे लम्बी ब्रिज है. इसका निर्माण साल 2010 में हुआ था और 2011 से इसे उपयोग में लाया गया.

5 . Changhua-Kaohsiung Viaduct: यह ताइवान का हाई-स्पीड रेल ब्रिज है जो की साल 2007 में बनकर तैयार हुआ था. इसकी लम्बाई लगभग 157 किलोमीटर की है. यह दुनिया के सबसे लम्बे ब्रिजों में दूसरे स्थान पर है.

6. Danyang–Kunshan Grand Bridge: दोस्तों यह ब्रिज दुनिया की सबसे लम्बी ब्रिज है, यह ब्रिज भी चीन में ही स्थित है. यह भी एक रेल ब्रिज है  जिसे बनाने में लगभग 4 साल का समय लगा. यह साल 2010 में बनकर तैयार हुआ और 2011 से इसका इस्तेमाल शुरू किया गया. दोस्तों इस ब्रिज की लम्बाई लगभग 165  कलोमीटर की है. 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी, और भी नयी नयी जानकारी और मोटिवेशनल कहानी के लिए हमारा फेसबुक पेज Rehisvention जरूर like करें। 



Post a Comment

1 Comments

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया यहाँ कमेंट जरूर करें